• अंतिम अपडेट:Thursday 14 September 2017, 15:19:07 IST

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 
तेनाली रामा की भूमिका में कृष्ण भारद्वाज, राजा कृष्णदेव राय की भूमिका मानव गोहिल और तथाचार्य की भूमिका में पंकज बेरी

मुंबई, 07 जुलाई 2017 (ऑनलाइन न्यूज़ इंडिया हिंदी): भारतीय सभ्यता कई प्राचीन कथाओं और दंतकथाओं से समृद्ध है। हम सबने उनमें से कुछ पौराणिक कहानियों का भी लुत्फ उठाया है, जो समय की कसौटी पर खडी थीं। सोनी सब लेकर आया है, उन्हीं लोककथाओं में से एक ‘‘तेनाली रामा’’, जो इसके मुख्य किरदार तेनाली की बुद्धिमत्ता और सूझबूझ की यादगार घटनाओं से भरी हुई है।

सोनी सब पर मंगलवार, 11 जुलाई से ‘तेनाली रामा’, का प्रसारण प्रत्येक सोमवार-शुक्रवार रात, 8 बजे होगा। यह शो दर्शकों को 15वीं सदी के दौर में ले जायेगा और यह साबित करेगा कि बुद्धिमानी और सूझबूझ का चतुराई से प्रयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाया जा सकता है या किसी भी विषम परिस्थिति को सुलझा सकता है।

तेनाली रामा राजा कृष्णदेवराय के दरबार में एक तीक्ष्ण बुद्धि वाले कवि थे। अपनी बुद्धिमानी और परिहास के साथ, उन्हें राजा का प्रिय होने में ज्यादा समय नहीं लगा। हालांकि, उनकी लोकप्रियता ने तथाचार्य के मन में उनके लिये घृणा भर दी। तथाचार्य दरबार के प्रमुख पुरोहित हैं, जो तेनाली को लगातार नीचा दिखाने का काम करते हैं। तथाचार्य द्वारा तैयार की गई मुश्किल परिस्थितियों को जिस तरह तेनाली रामा संभालते हैं, दर्शकों के लिये उन्हें देखना किसी दावत से कम नहीं होगा और साथ ही साथ उन्हें इससे सीख भी मिलेगी!!

यह शो कृष्ण भारद्वाज द्वारा अभिनीत तेनाली रामा पर आधारित है, जिन्हें कवि के तौर पर रखा गया है और वे राजा कृष्णदेव राय के दरबार में आठ बुद्धिमान लोगों में से एक हैं। राजा कृष्णदेव राय की भूमिका मानव गोहिल निभा रहे हैं। तेनाली रामा हमेशा अपनी चतुराई और अनूठे तरीकों का प्रयोग कठिन समस्याओं को सुलझाने में करते हैं। उनकी बढ़ती ख्याति ने पंकज बेरी अभिनीत तथाचार्य के रूप में उनका एक विरोधी तैयार कर दिया। जो तेनाली से बेहद जलता है और उसे दरबार से बाहर निकलवाना चाहता है।

तेनाली के जीवन में महत्वपूर्ण लोगों में उनकी मां हैं, लक्ष्मी जिसे निभा रही हैं, निमिषा वकारिया, उनकी पत्नी शारदा, यह भूमिका प्रियंवदा कांत निभा रही हैं। वो अपनी मां और पत्नी की विलक्षणता के कारण अक्सर चकित रह जाते हैं, उनकी मां एक धार्मिक महिला है जिसने जीवनभर मौन व्रत लिया है और एकमात्र उनकी पत्नी ही हैं जो उनके संकेतों की भाषा को समझ पाती हैं। लेकिन वो उसका वर्णन अपनी इच्छा के अनुसार करती है, जिससे इसमें और भी मसाले और ड्रामे का तड़का लग जाता है।

यह शो शुरू होता है 25 साल के तेनाली रामा के साथ, जो चीजों को बहुत टालता है और अपने सपनों को पूरा करने के प्रति बेहद आसली है। लेकिन इसके साथ ही वह अमीर और प्रसिद्ध होना चाहता है। एक सम्मानीय संत उससे गांव के मंदिर में जाकर एक शक्तिशाली मंत्र का जाप करने को कहते हैं। तेनाली ऐसा ही करते हैं और देवी काली, बरखा बिष्ट द्वारा अभिनीत, को प्रभावित करने में सफल हो जाते हैं। देवी काली उसके सामने एक कटोरा दूध और एक कटोरा दही के साथ उपस्थित होती है। उन्होंने उससे एक को चुनने को कहती हैं, लेकिन तेनाली दोनों को ही गटक जाते हैं, इससे काली बहुत क्रोधित हो जाती हैं। बेहद चतुर तेनाली इसका कारण बताते हुए कहते हैं कि दोनों का एक-दूसरे के बिना काम नहीं चलता। वे उनकी चतुराई भरे उत्तर से खुश हो जाती हैं और उसे विकतवी होने का आर्शीवाद देती हैं, कृष्णदेव राय के दरबार के एक मसखरे कवि। इसके बाद तेनाली कृष्णदेव राय के दरबार का हिस्सा बनने की चाहत लिये हम्पी की ओर चले जाते हैं।

नीरज व्यास, सीनियर ईवीपी एंड हेड, चैनल सब एंड मैक्स क्लस्टर ऑफ चैनल्स ने कहा, "भारत में लिखित और मौखिक कथाओं की बेहतरीन परंपरा रही है। हमारे महाकाव्य कहानियों के जरिये जीवन की सीख देते हैं। 15वीं सदी के महान कवि तेनाली रामा अमर हैं; आज भी उनकी बुद्धिमानी सराही जाती है और वे आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं। सब पर तेनाली रामा को लाने के साथ, हमारा इरादा इस उत्कृष्ट रचना को नये रूप में प्रस्तुत करना है।"

अभिमन्यु, सिंह, सीईओ, कॉन्टिलो पिक्चर्स ने कहा, "'तेनाली रामा’ शो चतुराई और परिहास से भरपूर है। मध्यकाल के दौरान कृष्णदेव राय का सामाज्य समृद्ध था। साथ ही हमने इस शो का अत्यधिक ध्यान रखा, भव्य सेट, परिधान और परंपरा के साथ समृद्ध साम्राज्य तैयार किया। ‘तेनाली रामा’ एक क्लासिक कॉमेडी है, जोकि बड़े पैमाने पर तैयार की गई है और हमलोगों को पूरा विश्वास है कि दर्शकों को यह पसंद आयेगा।"

Other articles in सोनी सब

अभिनेता दुष्यंत वाघ ने सजन रे फिर झूठ मत बोलो में किया कैमियो 13 Jul 2017

कुशल अभिनेत्री निमिषा वकारिया ‘तेनाली रामा’ में निभायेंगी मां की भूमिका 11 Jul 2017

राजीव के डेली सोप ‘बिंदिया, श्रृंगार एक सुहान का’ में प्रिया करेगी अभिनय 11 Jul 2017

कृष्ण भारद्वाज और प्रियंवदा कांत ‘तेनाली रामा‘ में प्रमुख भूमिकाएं निभायेंगे 07 Jul 2017

सुदीपा सिंह ‘टीवी, बीवी और मैं‘ में कैमियो में नजर आयेंगी 30 Jun 2017

- Entire Category -